Contact Information

Theodore Lowe, Ap #867-859
Sit Rd, Azusa New York

We Are Available 24/ 7. Call Now.

बॉलीवुड के शहंशाह, महानायक और बिग बी उपनामों से मशहूर अमिताभ बच्चन की फैन फॉलोविंग की जड़ें तीन जनरेशंस तक फैली हुई हैं. दादा, बाप और बेटा, वो तीनों के ही फेवरेट लिस्ट में शामिल रहे हैं. लेकिन जब भी उनसे पूछा जाता है कि उनका पसंदीदा एक्टर कौन है, तो वो दिलीप कुमार और वहीदा रहमान का नाम लेते हैं.

AMITABH BACHCHAN

इसे ह्यूमन टेंडेंसी कहें या फिल्म इंडस्ट्री की बिगड़ी हुई इमेज, लोग इस तरह से कही बातों का कम ही विश्वास करते हैं. मगर अमिताभ बच्चन ने जिस किस्से के साथ वहीदा रहमान को अपना फेवरेट बताया है, उसे आपको मानना ही पड़ेगा. क्योंकि ये तब की बात है, जब अमिताभ बच्चन को इमेज और स्टारडम का ख्याल नहीं रखना होता था.

जिस टीवी चैनल पर अमिताभ बच्चन की शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ आता है, उसी चैनल के एक शो में स्पेशल एपिसोड में अमिताभ बच्चन, वहीदा रहमान और आशा पारेख को बतौर गेस्ट बुलाया गया था. बच्चन से यहां भी वही घिसा-पिटा सवाल पूछा गया कि फिल्म इंडस्ट्री में उनका फेवरेट कौन है. अमिताभ ने फिर से वही नाम लिया, जो अब तक लेते आए थे. दिलीप कुमार और वहीदा रहमान. वहीदा के प्रति अपनी दीवानगी का इज़हार करते हुए उन्होंने बताया कि कैसे वो एक फिल्म की शूटिंग के दौरान वहीदा रहमान की जूती लेकर बेतहाशा उनकी ओर भागे थे.

 

AMITABH BACHCHAN

अमिताभ ने बताया कि उन्हें वहीदा रहमान के साथ पहली बार काम करने का मौका मिला 1971 में आई फिल्म ‘रेशमा और शेरा’ में. फिल्म में सुनील दत्त और वहीदा रहमान के बीच रोमैंटिक एंगल था. और अमिताभ ने एक गूंगे लड़के का रोल किया था. इस फिल्म की शूटिंग के दौरान एक मौका ऐसा आया जब वहीदा रहमान और सुनील दत्त को नंगे पांव तपती रेत पर शूट करना था. लोकेशन का टेंपरेचर इतना ज़्यादा था कि वहां जूते पहनने के बावजूद पांव में तकलीफ हो रही थी, फिर नंगे पांव की तो क्या ही बात की जाए.

अमिताभ इस बात से परेशान हुए पड़े थे कि इतनी दिक्कत वाली सिचुएशन में वहीदा रहमान नंगे पांव कैसे शूट करेंगी. शूट के दौरान जैसे ही डायरेक्टर ने ब्रेक लेने की बात कही अमिताभ ने फौरन वहीदा की जूती उठाई और उनकी ओर दौड़ने लग गए. बकौल अमिताभ, शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता कि वो पल उनके लिए कितना स्पेशल था.

इतना ही नहीं उन्होंने शो पर ये भी बताया कि वहीदा रहमान और उनके बीच एक और बड़ा मज़ेदार कनेक्शन है. वहीदा ने बच्चन परिवार के तीन सदस्यों के साथ काम किया है. और वो सबकी मां के रोल में नज़र आई हैं. 1978 में आई फिल्म ‘त्रिशूल’ में उन्होंने अमिताभ की मां का किरदार निभाया था. फागुन (1973) में जया बच्चन और अनुपम खेर की डायरेक्टॉरियल डेब्यू ‘ओम जय जगदीश’ (2002) में वो अभिषेक बच्चन की मां बनी थीं.

अमिताभ के इस स्वीट जेस्चर के जवाब में वहीदा ने मुस्कुराते हुए बस इतना कहा कि उन्हें ये बात बड़ी अजीब तरह की खुशी दे रही है. ऐसे ही चलता रहा, तो वो एक दिन अभिषेक के बच्चों की भी मां का किरदार निभाएंगी. अमिताभ और वहीदा रहमान ने आखिरी बार राकेश ओमप्रकाश मेहरा की ‘दिल्ली 6’ में साथ काम किया था. इसमें इन दोनों कलाकारों ने अभिषेक बच्चन के किरदार के दादा-दादी का रोल किया था.

AMITABH BACHCHAN

ये था अमिताभ बच्चन और वहीदा रहमान के साथ फ़िल्मी परदे के पीछे का शानदार किस्सा। आगे और भी चौचक किस्से देखने को मिलते रहेंगे। तब तक के लिए स्वस्थ रहें, मस्त रहें।

Share:

administrator