Contact Information

Theodore Lowe, Ap #867-859
Sit Rd, Azusa New York

We Are Available 24/ 7. Call Now.

बॉलीवुड जगत के महान कलाकार ऋषि कपूर का बीते 30 अप्रैल को निधन हो गया. लेकिन उनकी कही बातें और उनके ज़िन्दगी से जुड़े बेजोड़ किस्से आज भी उनके आस-पास और बेहद करीब होने का भरपूर एहसास कराते हैं. ऋषि कपूर को पूरा बॉलीवुड ‘चिंटू’ के नाम से पुकारता था. नाम और लोगों के दिलों से उमड़ता प्यार उनके न होने का कभी ख्याल नहीं आने देगा। बस यही लगेगा। कोई सामने खड़ा शख्स ‘चिंटू’ के बारे में बातें सुन मुस्कुरा रहा है. …और उस मुस्कराहट के पीछे होंगे ऋषि कपूर

rishi kapoor

इंडस्ट्री के इस दिग्गज अभ‍िनेता ने जाते-जाते कई खूबसूरत यादें और कुछ किस्से पीछे छोड़ दिए. ऋष‍ि कपूर की जिंदगी के कुछ पन्ने उनकी तरह ही बेबाक, खुश मिजाज और खुले हुए थे. वे कभी किसी बात को कहने में हिचकिचाते नहीं थे. ऋष‍ि कपूर अपनी हर बात पर क्रिस्टल क्लियर रखते थे. उन्होंने कुछ साल पहले अपनी आत्मकथा लिखी थी, जिसमें बहुत सी बातों का जिक्र किया गया है. तो आइए उन दिनों को एकबार फिर जीते हैं.

पैसे देकर खरीदा था पहला अवॉर्ड

award

ऋष‍ि कपूर ने अवॉर्ड खरीदने वाली बात भी अपनी आत्मकथा में बताई है. उन्होंने बताया कि 1973 में आई फिल्म ‘बॉबी’ के लिए उन्हें ‘बेस्ट एक्टर फिल्मफेयर अवॉर्ड’ मिला था. दरअसल, यह अवॉर्ड उन्होंने 30 हजार रुपये देकर खरीदा था, जिसकी कीमत अभी 6.19 लाख (2017 के हिसाब से) होगी. इसके लिए ऋष‍ि ने यह भी कहा था कि वे अवॉर्ड खरीदने के लिए शर्म‍िंदा भी हैं, पर जब यह हुआ था उस वक्त वे जवान और अमीर भी थे.

नीतू सिंह से पहले भी एक लड़की से था ऋष‍ि को प्यार

award

ऑटोबायोग्राफी में जैसा कि ऋष‍ि ने लिखा कि वे नीतू से पहले एक पारसी लड़की यास्मीन मेहता से प्यार करते थे. यह ‘बॉबी’ फिल्म रिलीज होने से पहले की बात है.

rajesh khanna

लेकिन ‘बॉबी’ रिलीज होने के बाद डिंपल कपाड़‍िया के साथ उनका नाम जोड़ा जाने लगा था, जबकि डिंपल की उस वक्त राजेश खन्ना से शादी हो चुकी थी. डिंपल को तो ज्यादा फर्क नहीं पड़ा। लेकिन यास्मीन के साथ उनका रिश्ता बिल्कुल खत्म हो गया.

…जब राजेश खन्ना ने अंगूठी समुद्र में फेंक दी

‘बॉबी’ की शूट‍िंग के समय डिपंल अक्सर ऋष‍ि कपूर की अंगूठी उतारकर पहन लिया करती थी. यह अंगूठी ऋष‍ि को यास्मीन ने दी थी. ऐसा करते करते डिंपल ने वो अंगूठी अपने पास ही रख ली. जब राजेश खन्ना ने डिंपल को प्रपोज किया। तब उन्होंने डिंपल के हाथ में देख ली और उसे समुद्र में फेंक दिया.

rajesh khanna

इसके बाद हेडलाइन्स बनने लगी थी कि राजेश खन्ना ने ऋष‍ि कपूर की अंगूठी समुद्र में फेंक दी है. ऋष‍ि कहते हैं-

rajesh khanna

‘सच्चाई तो यह थी कि मैं कभी डिंपल के साथ प्यार में पड़ा ही नहीं और ना ही उनकी तरफ आकर्ष‍ित हुआ.’

…जब आग से ऋष‍ि ने बचाई पद्मिनी कोल्हापुरी की जान

ऋष‍ि असल जिंदगी में भी हीरो थे. उनकी को-स्टार पद्मिनी कोल्हापुरी ने ऋष‍ि के निधन पर गहरा शोक जताते हुए बड़ी बात कही. इस दौरान उन्होंने एक किस्से के बारे में बताया. पद्मिनी ने बताया- ‘जमाने को दिखाना है’ फिल्म में एक गाना है ‘होगा तुमसे प्यारा कौन’ जिसे ट्रेन के ऊपर शूट किया गया था. ट्रेन की छत बहुत गर्म थी. अचानक कहीं से मेरे स्कार्फ (सिर पर रखा कपड़ा) में आग लग गई. उस वक्त ऋष‍ि ने आकर मेरी जान बचाई थी.

rajesh khanna

“इस घटना के बाद मेरी नज़रों में ऋषि जी की इज़्ज़त बढ़ गई थी. और आज उनके चले जाने से मैं टूट गई हूँ.”

‘रऊफ लाला’ के किरदार के लिए ऋष‍ि नहीं थे तैयार

ऋषि कपूर ने एक इंटरव्यू में बताया था कि करण जौहर और डायरेक्टर करण मल्होत्रा ‘अग्निपथ’ फिल्म को लेकर एक महीने तक उनके पीछे पड़े रहे, जिसके बाद उन्होंने अपनी सहमति दी थी.

kapoor

ऋषि कहते हैं-

‘मैंने उन्हें कहा मेरी वजह से फिल्म फ्लॉप हो जाएगी. क्या मैं तुम्हें एक विलेन और खूंखार आदमी जैसा लगता हूं? मैं सालों से रोमांटिक हीरो रहा हूं तुम कैसे मुझसे ये फिल्म करने की उम्मीद कर रहे हो? लेकिन वो दोनों नहीं माने. मैं किसी सपनों की दुनिया में नहीं रहता जहां मैं सोचूं कि मैं किसी भी फिल्म को चला लूंगा. अगर मैं किसी फिल्म में मेन किरदार निभा रहा हूं और वो नहीं चली तो इसमें मेरी बेइज्जती वाली बात है.’

Share:

administrator