Contact Information

Theodore Lowe, Ap #867-859
Sit Rd, Azusa New York

We Are Available 24/ 7. Call Now.

क्रिकेट की दुनिया में एक तस्वीर और उसके साथ चिपका एक रोचक तथ्य बार-बार सामने आता है. तथ्य ये कि एक मैच में 1 गेंद पर 286 रन बने थे. मगर कैसे? ऐसा तो कोई नियम है नहीं कि एक गेंद पर सीधे 286 रन मार दिए जाएं. मगर क्या ऐसा भी कोई नियम है कि बल्लेबाज लगातार भागता ही रहे, जैसा इस तस्वीर में लिखा है? आइए जानते है इसके पीछे का किस्सा.

cricket

किस्सा ये है कि वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया में 15 जनवरी 1894 को विक्टोरिया और ‘स्क्रैच XI’ के बीच बॉनबरी के मैदान पर एक मैच चल रहा था. मैच की पहली ही गेंद पर बल्लेबाज ने लंबा शॉट मारा और गेंद जाकर किसी पेड़ पर अटक गई. इसे जराह का पेड़ बताया जाता है. क्रीज पर दोनों बल्लेबाज लगातार दौड़ते रहे. जब तक कि गेंद को ढूंढा और पेड़ से उतारा जाता, वो एक के बाद एक 286 रन भाग चुके थे. दोनों ने इस दौरान क्रीज के बीच करीब 6 किलोमीटर दूरी कवर कर ली.

ये पेड़ मैदान के बीच में था और फील्डिंग टीम ने अंपायर से ये अपील भी की कि गेंद खोया घोषित कर दिया जाए ताकि बल्लेबाजों को रन लेने से रोका जाए. मगर अंपायरों ने ये कहकर अपील ठुकरा दी कि गेंद पेड़ पर फंसी हुई दिख रही थी इसलिए उसे खोया हुआ घोषित नहीं किया जा सकता.

ये भी कहा जाता है कि फील्डिंग टीम ने किसी को पेड़ काटने के लिए कुल्हाड़ी लाने के लिए भी भेजा. मगर कोई कुल्हाड़ी भी नहीं मिली. फिर किसी ने घर से राइफल मंगवाई और गेंद पर निशाना लगाकर गेंद को पेड़ से नीचे गिराया गया. जब गेंद नीचे गिरी तो फील्डिंग साइड इतनी हताश हो चुकी थी कि किसी ने गेंद को कैच करने की कोशिश भी नहीं की. तब तक क्रीज पर विक्टोरिया के बल्लेबाज 286 रन भाग चुके थे और इस टीम ने इतने ही रनों पर अपनी पहली पारी घोषित कर दी. 1 गेंद पर 286 रनों का स्कोर अपने आप में रिकॉर्ड है.

आज के लिहाज से इस खबर पर भरोसा करना मुश्किल काम है. मगर ये नामूमकिन भी नहीं है क्योंकि क्रिकेट नियमों के मुताबिक सीमा रेखा पार करने से पहले और गेंद खोने के मामले में बल्लेबाज लगातार रन भाग कर सकते हैं.

है न क्रिकेट फैंस के लिए जाबड़ ख़बर… हम्म्म्म…

Share:

administrator