Contact Information

Theodore Lowe, Ap #867-859
Sit Rd, Azusa New York

We Are Available 24/ 7. Call Now.

बॉलीवुड के दिग्गज कलाकारों में शुमार राजकुमार साहब के डायलॉग डिलीवरी का कौन दीवाना नहीं. लोग उनके बोलने के अनोखे स्टाइल को आज भी बहुत पसंद करते हैं. राजकुमार साहब के बारे में कहा जाता था कि उनके साथ साथी कलाकार काम करने में कतराते थे. क्योंकि जिस भी फ्रेम में वो नज़र आते थे. सारी वाह वही वही लूट ले जाते थे.

फिल्मी दुनिया के सरताज अभिनेता राजकुमार का जन्म 8 अक्टूबर, 1926 को बलूचिस्तान (पाकिस्तान) में कश्मीरी पंडित परिवार में हुआ था. राजकुमार की मशहूर फिल्मों में ‘पाकीजा’, ‘वक्त’, ‘सौदागर’ जैसी फिल्में हैं. वे 50 के दशक से लेकर 90 के दशक तक फिल्मों में सक्रिय रहे. अंत के दिनों में सौदागर और तिरंगा जैसी फिल्मों में उन्होंने शानदार रोल प्ले किए और बता दिया कि क्यों वे एक सदाबहार अभिनेता थे.

अभिनेता राज कुमार एक बिंदास एक्टर थे. लेकिन अपने दौर में राज कुमार की आलोचना इसलिए भी होती थी कि वो अपने समकालीन एक्टर्स की बहुत हंसी उड़ाया करते थे. जीनत अमान से लेकर गोविंदा तक की वो हंसी उड़ा चुके थे. लेकिन एक बार उनका पाला पड़ा धर्मेंद्र से.

धर्मेंद्र उन एक्टर्स में से रहे जिनका कभी किसी से विवाद नहीं हुआ. लेकिन एक बार कुछ ऐसा हुआ कि धर्मेंद्र गुस्से से तिलमिला उठे. ये किस्सा हुआ अपने जमाने के सुपरस्टार एक्टर रहे राज कुमार के साथ. राज कुमार की शख्सियत ऐसी थी कि वो लोगों के मिजाज को बहुत जल्द ही पहचान जाते थे.

अपने जमाने में कई बेहतरीन फिल्में दे चुके राज कुमार अक्सर जीतेंद्र और धर्मेंद्र के बीच फर्क समझ नहीं पाते थे. राज कुमार अक्सर जीतेंद्र को धर्मेंद्र और धर्मेंद्र को जीतेंद्र कहकर पुकारते थे. एक दिन पार्टी में कुछ ऐसा हुआ कि राज कुमार की इस आदत से धर्मेंद्र काफी गुस्से में आ गए.

धर्मेंद्र को गुस्से में देखते हुए भी राज कुमार ने कहा कि मेरे लिए चाहे राजेंद्र कुमार हो, जीतेंद्र हो धर्मेंद्र हो या फिर कोई बंदर हो क्या फर्क पड़ता है. जानी के लिए सब बराबर हैं. राज कुमार की इस बात से धर्मेंद्र काफी गुस्सा हुए थे.

कहा जाता है उस वक्त बहुत मुश्किल से दोनों की बात हुई थी. दरअसल राजकुमार अक्सर साथी कलाकारों को गलत नाम से बुलाया करते थे और उनकी इस आदत से सभी परेशान रहते थे. वैसे तो दोनों ने एक साथ ज्यादा फिल्में नहीं की. लेकिन ‘काजल’ और ‘राजतिलक’ जैसी फिल्मों में ये दोनों सितारे साथ नजर आए थे.

जब मारने दौड़ पड़े धर्मेंद्र…

बात साल 1986 की है. इस पार्टी में धर्मेंद्र शराब पी रहे थे. तभी राज कुमार ने कमेंट किया- इस पहलवान के पीने के अंदाज से तो ऐसा लगता है कि इसने पहले कभी शराब नहीं देखी. नशे में धुत धर्मेंद्र को ये बात नागवार गुज़री.

और धर्मेंद्र ने राज कुमार को पंजाबी में गालियां बकनी शुरु कर दीं. इस पर राज कुमार मुस्कुराते रहे. धर्मेंद्र तभी राज कुमार को मारने उनकी तरफ दौड़ पड़े. तभी राज कपूर और शत्रुघन सिन्हा बीच में आ गए और धर्मेंद्र को पार्टी से बाहर ले गए.

हेमा मालिनी

राजकुमार उन एक्टर्स में से थे जो अपनी पर्सनल लाइफ के बारे में ज्यादा बात नहीं करते थे. लेकिन राज कुमार ने कभी हेमा मालिनी को शादी के लिए प्रपोज किया था. राज कुमार और हेमा मालिनी ने फिल्म लाल पत्थर में साथ काम किया था.

राज कुमार की जिद के बाद ही हेमा मालिनी को फिल्म में लिया गया था. फिल्म की शूटिंग के दौरान राज कुमार हेमा मालिनी को पसंद करने लगे. फिल्म की रिलीज के बाद उन्होंने हेमा को प्रपोज कर दिया.

हेमा राज कुमार की फैन थी. इसके बावजूद हेमा मालिनी ने राज कुमार के प्रपोजल को ठुकरा दिया था. हालांकि, इस वाक्ये के बावजूद राज कुमार हेमा मालिनी के फेवरेट एक्टर्स में से एक हैं. राज कुमार ने बाद में एयर होस्टेस जेनिफर से शादी की थी.

जीनत अमान

उस दौर में जब जीनत अमान फेमस हो रही थीं एक पार्टी में उन्होंने राज कुमार को देखा. वो उनसे मिलने चली गईं. अब राज कुमार तो राज कुमार ठहरे. उन्होंने जीनत से मिलने के बाद कहा- तुम तो बहुत खूबसूरत हो. फिल्मों में ट्राई क्यों नहीं करती हो. ये सुन जीनत हैरान रह गईं थीं.

Share:

administrator