Contact Information

Theodore Lowe, Ap #867-859
Sit Rd, Azusa New York

We Are Available 24/ 7. Call Now.

आज हम आपको बॉलीवुड के ऐसे अभिनेता के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने बॉलीवुड पर अपनी अलग ही पहचान बनाई है और उस व्यक्ति नाम है गोविंदा, गोविंदा का पूरा नाम शायद ही किसी को पता होगा. गोविंदा पूरा नाम गोविंद आहूजा है. गोविंदा का जन्म 21 दिसंबर, 1963 मुंबई में हुआ था.

गोविंदा के पिता अरुण पंजाब के गुजरांवाला में रहते थे. उनके पिता अनुभवी फिल्म निर्माता थे. महबूब खान के कहने पर अरुण अहुजा मुंबई आ गए थे. 1935 में मुंबई आने के बाद उन्होंने अपनी फिल्म ‘एक ही रास्ता’ से अभिनय का अवसर मिला. बता दें गोविंदा की माता मुस्लिम थीं.

धर्म परिवर्तन करने के बाद उन्होंने अपना नाम निर्मला देवी रख लिया था. गोविंदा की माता भी एक अदाकारा थीं. अरुण आहूजा ने अपने जीवन में सिर्फ एक ही फिल्म का निर्माण किया था. जिसके कारण उन्हें बहुत नुकसान उठाना पड़ा, जिससे उनकी आर्थिक हालत भी खराब हुई और उनके स्वास्थ्य को भी बहुत हानि पहुंची.

भारी नुकसान के बाद आहूजा परिवार आलीशान घर को छोड़कर एक छोटे से घर में रहना पड़ा. गोविंदा के कुल 6 भाई-बहननें है। गोविंदा सबसे छोटे हैं गोविंदा का घर में नाम ‘चीची’ है, जिसको को पंजाबी भाषा में छोटी उंगली कहा जाता है.

गोविंदा ने महाराष्ट्र के वर्तक कॉलेज में कॉमर्स विषय में पढाई की. अंग्रेजी अच्छी न होने के कारण गोविंदा नौकरी के लिए भटकते रहते थे. पर उन्हें नौकरी नहीं मिलती थी.

डेविड धवन से याराना

गोविंदा को सबसे बड़ा सहारा निर्देशक डेविड धवन का मिला. डेविड धवन और गोविंदा ने मिलकर कई बड़ी हिट फिल्में दी, जिसमें  राजा बाबू, कुली नंबर वन, दीवाना मस्ताना, हीरो नंबर वन, बड़े मियां छोटे मियां, हसीना मान जाएगी. ये फिल्म बड़े पर्दे पर सुपरहिट रहीं. जिसमें लोगों ने डेविड धवन और गोविंदा का नया ही रूप देखने को मिला। डेविड धवन और गोविंदा की केमिस्ट्री को बड़े पर्दे पर बहुत पसंद किया गया. इसके बाद गोविंदा ने एक्टिंग और  डांस के जरिये  बॉलीवुड में अपना सिक्का जमा दिया.

आज भी जब डांस की बात होती है, तो गोविंदा का नाम लोगों को याद आ जाता है. गोविंदा ने अपने करीयर में डांस और एक्टिंग के बलबूते लोगों के दिलों पर राज़ किया।

अधूरी प्रेम कहानी

क्या आप जानते हैं गोविंदा और रानी मुखर्जी की एक प्रेम कहानी भी थी. जोकि अधूरी रह गई. गोविंदा और रानी मुखर्जी एक दूसरे के बहुत नजदीक आ गए थे. कहा जाता है कि गोविंदा ने रानी मुखर्जी को एक मर्सिडीज कार भी गिफ्ट की थी.

गोविंदा और रानी मुखर्जी मुंबई घर में एक साथ रहते थे, जिसके कारण गोविंदा की पत्नी संगीता- गोविंदा को छोड़कर चली गई थीं. कुछ समय बाद ही दोनों में अनबन शुरू हो गई. जिसके चलते गोविंदा से रानी मुखर्जी से दूरियां बना ली थी.

दूरियों की वजह गोविंदा का शादीशुदा होना और साथी ही दो बच्चे का बाप होना था. रानी मुखर्जी अपनी जिंदगी में वापस लौट गई थी और गोविंदा भी अपनी जिंदगी में वापस लौट गए थे.

Share:

administrator